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एयर इंडिया की फ्लाइट में टूटी सीट पर बैठे पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान, नाराजगी के बाद एयरलाइन ने मांगी माफी!

एयर इंडिया की फ्लाइट में टूटी सीट पर बैठे पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान, नाराजगी के बाद एयरलाइन ने मांगी माफी!

भोपाल। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को भोपाल से दिल्ली जाते समय एयर इंडिया की फ्लाइट में असुविधा का सामना करना पड़ा। फ्लाइट AI436 में उनकी सीट न सिर्फ टूटी हुई थी, बल्कि धंसी भी हुई थी। इस पर शिवराज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी नाराजगी जाहिर की, जिसके तुरंत बाद एयर इंडिया ने उनसे माफी मांग ली।


क्या था पूरा मामला?

शिवराज सिंह चौहान को बुधवार को दिल्ली में पूसा किसान मेले का उद्घाटन, कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती मिशन की बैठक और चंडीगढ़ में किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा के लिए रवाना होना था। उन्होंने एयर इंडिया की फ्लाइट AI436 में सीट 8C बुक कराई थी।

फ्लाइट में बैठने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि सीट टूटी हुई और धंसी हुई है, जिससे बैठना तकलीफदेह हो रहा था।


शिवराज सिंह चौहान ने 'एक्स' पर क्या लिखा?

"आज भोपाल से दिल्ली आना था... मैंने एयर इंडिया की फ्लाइट AI436 में टिकट बुक किया। मुझे सीट क्रमांक 8C दी गई। सीट टूटी और अंदर धंसी हुई थी, बैठना तकलीफदायक था।" उन्होंने विमान कर्मियों से सीट की खराब स्थिति पर सवाल किया तो उन्हें जवाब मिला, "प्रबंधन को पहले ही सूचित कर दिया गया था कि ये सीट ठीक नहीं है, इसका टिकट नहीं बेचना चाहिए।" चौहान ने यह भी बताया कि विमान में अन्य यात्रियों ने उन्हें अपनी सीट बदलने का आग्रह किया, लेकिन उन्होंने मना कर दिया और उसी टूटी सीट पर यात्रा पूरी की।


एयर इंडिया ने कैसे दी प्रतिक्रिया?

शिवराज सिंह चौहान की पोस्ट के कुछ ही मिनटों बाद एयर इंडिया ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगते हुए कहा:

"प्रिय महोदय, आपको हुई असुविधा के लिए हमें खेद है। कृपया निश्चिंत रहें कि हम भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए इस मामले को सावधानीपूर्वक देख रहे हैं। हम आपसे बात करने के अवसर की सराहना करेंगे, कृपया हमें जुड़ने के लिए सुविधाजनक समय बताएं।"


शिवराज का कटाक्ष: "मेरा भ्रम निकला!"

शिवराज सिंह चौहान ने एयर इंडिया की सेवा पर कटाक्ष करते हुए लिखा:

"मेरी धारणा थी कि टाटा प्रबंधन के हाथ में लेने के बाद एयर इंडिया की सेवा बेहतर हुई होगी, लेकिन ये मेरा भ्रम निकला।" उन्होंने सवाल उठाया, "पूरा पैसा लेने के बाद यात्रियों को टूटी और कष्टदायक सीट पर बैठाना क्या अनैतिक नहीं है? क्या ये यात्रियों के साथ धोखा नहीं है?"

उन्होंने यह भी मांग की कि एयर इंडिया प्रबंधन यात्रियों की असुविधा को गंभीरता से ले और आगे से ऐसे कष्ट न हों, इसके लिए आवश्यक कदम उठाए।


क्या एयर इंडिया सुधारेगी हालात?

शिवराज सिंह चौहान जैसे वरिष्ठ नेता की नाराजगी के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि एयर इंडिया अपने सेवाओं में सुधार के लिए क्या कदम उठाती है। यात्रियों की सुविधाओं को प्राथमिकता देने के वादे के साथ एयरलाइन को अब अपनी विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए ठोस सुधारात्मक कदम उठाने होंगे।

Sanju Suryawanshi

Sanju Suryawanshi

sanju.surywanshi1@gmail.com

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